क्या है जरूरी, शादी से पहले?

Image

कहते हैं शादी जिंदगी का अह्म पड़ाव है। शादी लड़‌के की हो या लड़की की, सभी के लिए शादी एक अहम फैसला होता है। शादी से पहले कुछ ऐसी बातें बहुत जरूरी होती हैं, जिन्हें जान लेना बेहतर औऱ टिकाऊ शादी के लिए महत्वपूर्ण होता है। पहले सगाई फिर शादी और जिम्मेदारियों को ओढ़ने से पहले यह जानना आवश्यक है आप अपनी शादी को कैसे एक बेहतर शादी बना सकते हैं।

क्या वह मानसिक रूप से तैयार है? अगर हां, तो शादी से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपकी/आपका पार्टनर शादी के लिए मानसिक रूप से तैयार है या नहीं। कहीं, आपकी/आपका पार्टनर किसी दवाब में तो वह शादी नहीं कर रहा अथवा आपकी/आपका आपको पसंद भी करता है अथया नहीं। कहीं उसकी लाइफ में कोई और तो नहीं?

पार्टनर ही नहीं, जानने वालों को भी जानें? जी हां, कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर से जरूरी पार्टनर का परिवार को जान-समझ लेना जरूरी हो जाता है। क्योंकि शादी भले ही पार्टनर से हो हा है, लेकिन परिवारिक पृष्टभूमि को जानना इसलिए जरूरी हो जाता है कही परिवार लालची तो नहीं? पार्टनर के साथ दांपत्य जीवन तभी सुखी बना रह सकता है इसलिए शादी से पहले जुड़ने वाले परिवार, दोस्त, रिश्तेदारों से पार्टनर ही नहीं, परिवार व पारिवारिक इतिहास, वांछित अपराधों इत्यादि के बारे में खुलकर पूछें। इससे भविष्य में आपके वैवाहिक जीवन पर कोई आंच नहीं आएगी।

पार्टनर के जॉब के बारे में जानकारी भी जरूरी: खासतौर लड़की को अपने पार्टनर की नौकरी, सैलरी पर सवाल का जवाब जरूर करना चाहिए। साथ ही, यदि यह भी जरूरी कि शादी के बाद उसका पार्टनर उसे जॉब करने देगा या नहीं। आप अपने जॉब प्रोफाइल के बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं।

पार्टनर की प्राथमिकताएं जानना जरूरी? पार्टनर के बारे में उसकी प्राथमिकताएं जान लेना काफी आवश्यक पहलू है। यानी कि शादी के बाद न्यूकिलर फैमिली में रहना पसंद करेगा या फिर ज्वाइंट फैमली के साथ। नौकरी में ट्रांसफर या नौकरी जाने के बाद उसकी प्राथमिकताओं में क्या सबसे महत्वपूर्ण है।

निवेश और आर्थिक स्थिति के बारे में पूछें? पार्टनर के बारे सबसे अह्म पहलू है कि उसकी आर्थिक स्थिति की सही-सही जानकारी जरूरी है। क्योंकि कोई भी शादी तभी तक टिकी रहती है जब तक पैसे का आवागमन चलता रहे। पैसे या कमाई कम-ज्यादा से शादी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। लेकिन अगर पैसे की आवक या किसी पर निर्भरता है तो स्थिति भयावह हो जाती है।  पार्टनर के निवेश व सेविंग की जांच जरूर करे, इससे आप अपने पार्टनर की आर्थिक स्थिति से भी रूबरू हो पाएंगे।

पसंद-नापसंद को जानें? भावी पार्टनर की पसंद:नापसंद को जानने का भी पूरा हक है। उसकी किस क्षेत्र में अधिक रूचि है, उसकी हॉबीज क्या:क्या हैं इत्यादि के बारे में भी जानें।

कैरियर के बारे में भी जानें? बातों ही बातों में पार्टनर का उसके घर में क्या अहमियत है और आपका पार्टनर अपने कैरियर और लक्ष्य को लेकर कितना गंभीर है।

रोमांस के बारे में पता करें? पार्टनर से शादी से पहले के रोमांस के बारे में जानना कठिन है, लेकिन शादी से पहले इसे जान लेना जरूरू है, क्योंकि शादी के जोश और उत्साह में पहले प्यार खुद-ब-खुद उमड़ने लगता है, लेकिन समय के साथ कभी-कभी शुरूआती प्यार काफूर हो जाता है। इसलिए पार्टनर के रोमांटिक स्तर को जानें।

फैमिली प्लानिंग? शादी से पहले ही जान लें कि आपका साथी फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचता है। बच्चों के लिए उसने कुछ प्लानिंग की है क्या। इसके साथ ही आपका साथी हनीमून के बारे में क्या सोचता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s