vegetarian diet can cause vitamin b12 deficiency

अगर आप शाकाहारी हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

 

अगर आप डाइट में शाकाहार को ही तरजीह देते हैं तो यह आपके दिमाग, नर्वस सिस्टम और रक्त संचार के लिए बड़ा रिस्क हो सकता है।

 

vitamin b12

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार, शाकाहारियों में विटामिन बी12 की कमी के मामले जिस तरह बढ़ रहे हैं, यह उनके दिमाग, नर्वस सिस्टम और रक्त संचार से जुड़ी कई समस्याओं व अनीमिया की वजह हो सकता है।

क्या ‌है विटामिन बी12
विटामिन बी12 एक घुलनशील विटामिन है जिसे कोबलामिन कहते हैं। यह दिमाग, नर्वस सिस्टम और रक्त संचार से जुड़ी गतिविधियों को संचालित करने में अहम भूमिका निभाता है।

जर्नल ऑफ क्लीनिकल बायोकेमेस्ट्री में प्रकाशित एंड न्यूट्रीशन के शोध में पाया गया है कि इस विटामिन की मदद से दिल के रोगों को रोकने में आसानी हो सकती है।

शाकाहारियों को ही रिस्क क्यों

विटामिन बी 12 के बड़ा स्रोत मीट, चिकन, सीफूड, दूध, अंडे और चीज़ हैं। यही वजह है ‌कि शाकाहार में इसकी कमी पूरी करना थोड़ा मुश्किल है।

डायबिटीज फाउंडेशन ऑफ इंडिया के रिसर्च अधिकारी स्वाती भारद्वाज ने टीओआई को बताया, ”हमारे देश की लगभग 60 से 70 प्रतिशत जनसंख्या में विटामिन बी12 का स्तर सामान्य से कम है। शाकाहारियों में विटामिन बी12 कम होने का रिस्क 4.4 गुना अधिक होता है।”

क्या हैं बड़े खतरे

इस विटामिन की कमी से न सिर्फ दिमाग, नर्वस सिस्टम व रक्त संचार की गतिविदियों पर प्रभाव पड़ता है बल्कि इससे दिल के रोग, अनीमिया, स्त्रोट, न्यूरल ट्यूब में ब्लॉकेज जैसी बड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

यकीनन मांसाहारी भोजन में यह विटामिन बहुतायत में पाया जाता है, लेकिन इसके शाकाहारी स्रोत भी हैं। दूध, दही, पनीर भी विटामिन बी 12 के बेहतरीन स्रोत हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s